Motivational quotes in hindi 2019



Motivational quotes in hindi 2019 Motivational Quotes in Hindi – महान लोगो के प्रेरणादायक सुविचार ( Motivational Quotes in Hindi For Students 2018-2019 ) हमें सदा उन्नति की तरफ ले जाते हैं | और हमारे अंदर एक सकारात्मक (Positive ) बदलाव आता है | यहाँ पर  हमने Best Motivational quotes in Hindi for Students for success 2018-2019 देने का प्रयास किया है जो सबके जीवन को सकारात्मक (Positive ) दिशा  की तरफ ले जाये


दोस्तों हम आपके साथ शेयर कर रहे है Motivational Quotes in hindi for Students 2018-2019 अनमोल वचन  जो आपकी ज़िंदगी बदल देंगे |
हमारा आपसे अनुरोध है इन   अनमोल वचन को २-३ बार पढ़े | और कुछ ही दिन में आप देखंगे इनHindi Suvichar का असर आपकी लाइफ पर दिखने लगेगा |
जिन्दगी के करीब-करीब सभी पहलुओं को संतुलित तौर पर बनाए रखने में निजी प्रेरणा बेहद अहम होती है। हम अगर मोटिवेटेड न हों, तो ज्यादा मुमकिन है कि महज अपना वक्त गँवायेंगे और निजी और पेशेवर लक्ष्यों को नेगलेक्ट करेंगे। यहां तक कि इस तरह से सबसे मजबूत इरादों वाले लोग भी कई बार उत्साह खो सकते हैं। ट्रैक पर वापस आने की दिशा में कुछ निश्चित टिप्स पाने के लिए आगे पढ़ना जारी रखें।
  1. हमेशा खुद को अपने टार्गेट की याद दिलाते रहें: आमतौर पर किसी खास पहल पर अपने को समर्पित करने से पहले हम शॉर्ट और लॉन्ग टर्म गोल जरूर बनाते हैं। अगर आपके लक्ष्य बार-बार आँखों से ओझल हो रहे हैं, तो आप कम मोटिवेटेड होते जाएँगे, बजाय इसके कि आप कदम-कदम पर यह देखते रहें कि अपनी मंजिल के कितने करीब पहुंचे हैं। मंजिल पर टकटकी लगाए हुए अपनी प्रगति पर नजर रखना आपको दिनोंदिन और ज्यादा प्ररणा देगा।
Check out these ↪ Motivational quotes in hindi 2019
Motivational quotes in Hindi 2019
Motivational quotes in Hindi 2019

HTML5

MOTIVATIONAL QUOTES IN HINDI 2019

Today I am sharing the best collection of Motivational quotes in hindi 2019 साप्ताहिक लक्ष्य को हासिल करते ही, हर बार अपने को पुरष्कृत करना न भूलें: पूरे हफ्ते की कड़ी मशक्कत के बाद यह अपने को एक आइसक्रीम से पुरष्कृत करने या एक स्पा की ट्रीप पर जाने जितना आसान भी हो सकता है। जो भी पुरस्कार आगे बढ़ते रहने में मदद करेंगे, आपको अपने को देना चाहिए।

अपनी प्रगति पर नजर रखने के लिए साप्ताहिक चेकप्वाइंट बनाएँ: अगर लगातार मोटिवेटेड बने रहना है, तो एक-एक कदम के साथ यह देखते रहना होगा कि अभी मंजिल के कितने करीब पहुंचे हैं। हर बार अगर पाते हैं कि आप सही ट्रैक पर हैं, या शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, तो आप मोटिवेटेड बने रहेंगे और अपने को आगे बढ़ते देखकर उत्साह भरी ऊर्जा से भरे रहेंगे। अगर देखा जाता है कि लक्ष्य से पीछे चल रहे हैं, तो शायद आप अपने को एक किक देना चाहेंगे, जो इस मोड़ पर आपके लिए बेहद जरूरी होगा और ट्रैक पर वापस लाने में मदद करेगा।

कहदो मुश्किलो से थोड़ा और कठिन हो जाये कहदो चुनोतियो से थोड़ा और कठिन हो जाये, अरे नापना चाहते हो हमारी हिम्मत तो कहदो आसमान से थोड़ा और ऊपर हो जाये!

सामने हो मंजिल तो रास्ता ना मोड़ना, जो मान में हो वो ख्वाब ना तोड़ना, हर कदम पे मिलेगी कामयाबी तुम्हें, बस सितारे चुनने के लिए, कभी ज़मीन ना छोड़ना!

क्या है ज़िंदगी, देखो तो ख्वाब है ज़िन्दगी, पढ़ो तो किताब है ज़िन्दगी, सुनो तो ज्ञान है ज़िन्दगी, पर हस्ते रहो तो आसान है ज़िन्दगी!

ज़िन्दगी की असली उड़ान अभी बाकी है, ज़िन्दगी के कई इम्तीहैं अभी बाकी है. अभी तो नापी है मुठी भर ज़मीन आपने, आगे अभी सारा आसमान बाकी है!

ज़िन्दगी उस्ताद से ज़्यादा सख्त होती है उस्ताद सबक़ दय कर इम्तेहान लेता है. और ज़िन्दगी इम्तेहान लय कर सबक देती है!

अच्छे लोग रोड पे लगी उन रोशनियों की तरह होते हैं जो फासले को कम तो नहीं कर सकते मगर मंज़िल को आसन ज़रूर बना देते हैं!

अगर आप ताकतवर बनना चाहते है तो अकेले लड़ना सीखें क्योंकि आप का सपना और जूनून ये दोनों मिलकर कुछ भी कर सकते हैं!

बारिश की दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते है लेकिन बाज़ बादलों के ऊपर उडकर बारिश को ही अवॉयड कर देते है। समस्याए समान है, लेकिन आपका दृष्टिकौण इनमे अंतर पैदा करता है।

अपनी पहली सफलता के बाद विश्राम मत करो क्योकि अगर आप दूसरी बार मे असफल हो गए तो बहुत से होंठ यह कहने के इंतजार मे होंगे की आपकी पहली सफलता केवल एक तुक्का थी।

आकाश की तरफ देखिये हम अकेले नहीं है, सारा ब्रह्माण्ड हमारे लिए अनुकूल है और जो सपने देखते है और मेहनत करते है उन्हे प्रतिफल देने की साजिश करता है!

वक़्त कम है जितना दम है लगा दो, कुछ लोगो को मैं जागता हूँ, कुछ लोगो को तुम जगा दो!

आसानी से कुछ न मिले तो उदास मत होना,मिल जायेगा सब तो फिर कोशिश क्या करोगे? सपने सब हक़ीक़त नहीं होते,अगर होगे सब हक़ीक़त तो फिर सपने क्या देखोगे?

दूसरों के बनाये रास्तों पर चलकर आप सुरक्षित भले रह लें, पर मंज़िल पाने के लिए रास्ते खुद बनाना सीखें।

हम उन चीजों की तरफ देखते है जो हमारे पास मै नहीं है और हम चाहते है तो हमारी किस्मत बुरी होती है और जब हम उन चीजों की तरफ देखते है जो हमारे पास मै है उस movement में हमारी किस्मत अच्छी होती है!

life मैं आगे बढ़ने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? की आपको खुद की नजरो में उठना है| जो इंसान खुद की नजरों मै उठ गया, वो दुनिया की नजरो में तो अपने आप उठ जाएगा!

अगर इस दुनिया मैं कोई भी ऐसा काम है जो आप दिल से करना चाहते हो और उस काम को इस दुनिया एक भी ऐसा इंसान है जो कर रहा है तो आप भी खेल-खेल मै उस काम को कर सकते हो!

अगर किसी देश को भ्रष्टाचार – मुक्त और सुन्दर-मन वाले लोगों का देश बनाना है तो, मेरा दृढ़तापूर्वक मानना है कि समाज के तीन प्रमुख सदस्य ये कर सकते हैं। पिता, माता और गुरु।

तब तक लड़ना मत छोड़ो जब तक अपनी तय की हुई जगह पे ना पहुँच जाओ- यही, अद्वितीय तुम हो। ज़िन्दगी में एक लक्ष्य रखो, लगातार ज्ञान प्राप्त करो, कड़ी मेहनत करो, और महान जीवन को प्राप्त करने के लिए दृढ रहो।

जब हम बाधाओं का सामना करते हैं, हम अपने साहस और फिर से खड़े होने की ताकत के छिपे हुए भण्डार को खोज पाते हैं, जिनका हमें पता नहीं होता कि वो हैं। और केवल तब जब हम असफल होते हैं हैं एहसास होता है कि संसाधन हमेशा से हमारे पास थे। हमें केवल उन्हें खोजने और अपनी जीवन में आगे बढ़ने की ज़रूरत होती है।

दुनिया की लगभग आधी आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और ज्यादातर गरीबी की हालत में। मानव विकास में ऐसी असमानता अशांति की प्रमुख वजहों में से एक रहा है, और विश्व के कुछ हिस्सों में हिंसा की भी।

चलिए मैं एक लीडर को डिफाइन करता हूँ। उसमे एक विजन और पैशन होना चाहिए और उसे किसी समस्या से डरना नहीं चाहिये। बल्कि, उसे पता होना चाहिए कि इसे हराना कैसे है। सबसे ज़रूरी, उसे ईमानदारी के साथ काम करना चाहिए।

हमने किसी पे आक्रमण नहीं किया है। हमने किसी पे विजय नहीं प्राप्त की है। हमने उनकी भूमि, उनकी संस्कृति, उनके इतिहास पे कब्ज़ा नहीं किया है और ना ही अपने जीने का तरीका उनपर थोपने का प्रयास किया है।

विज्ञान वैश्विक है। आइंस्टीन के समीकरण, ई = mc2, को हर जगह पहुंचना है। विज्ञान मानवता के लिए एक सुंदर उपहार है, हम इसे बिगाड़ना नहीं चाहिए। विज्ञान विभिन्न जातियों के बीच अंतर नहीं करता।

हम एक देश के रूप में विदेशी चीजों को लेकर इतने जुनूनी क्यों हैं? क्या ये हमारे कोलोनियल इयर्स की विरासत है? हमें विदेशी टीवी सेट्स चाहियें। हमें विदेशी शर्ट्स चाहियें। हमें विदेशी टेक्नोलॉजी चाहिए। इम्पोर्टेड चीजों के लिए इतना जूनून क्यों है?

शिक्षा का मकसद कौशल और विशेषज्ञता के साथ अच्छे इंसान बनाना है…शिक्षकों द्वारा प्रबुद्ध मनुष्य बनाये जा सकते हैं।

लिखना मेरा प्यार है। अगर आप किसी चीज से प्यार करते हैं, आप उसके लिए बहुत सारा समय निकाल लेते हैं। मैं रोज दो घंटे लिखता हूँ, आमतौर पे मध्यरात्रि में शुरू करता हूँ, कभी कभी मैं 11 बजे से लिखना शुरू करता हूँ।

मेरा संदेश, विशेष रूप से युवाओं के लिए, है कि वे अलग सोचने का साहस रखें, आविष्कार करने का साहस रखें, अनदेखे रास्तों पर चलने का साहस रखें, असंभव को खोजने और समस्याओं पर जीत हासिल करके सफल होने का साहस रखें। ये महान गुण हैं जिनके लिए उन्हें ज़रूर काम करना चाहिए। युवाओं के लिए ये मेरा सन्देश है।

जब हम परेशानियों में फँसे होते हैं तो हमें अहसास होता है कि एक छुपा हुआ साहस हमारे अंदर है जो हमें तब ही दिखाई देता है जब हम असफलता का सामना कर रहे होते हैं। हमें उसी छुपे हुए साहस और शक्ति को पहचानना है!

आसमान की ओर देखो हम अकेले नहीं हैं, जो लोग सपने देखते हैं और कठिन मेहनत करते हैं, पूरा ब्रह्माण्ड उनके साथ है!

शिक्षा का मकसद कौशल और विशेषज्ञता के साथ अच्छे इंसान बनाना है…शिक्षकों द्वारा प्रबुद्ध मनुष्य बनाये जा सकते हैं।

जबकि बच्चे सबसे अलग होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके चारों ओर की दुनिया पूरी कोशिश कर रही है कि वे बाकी सभी लोगों की तरह दिखें।

जिस प्रकार बिना लहरों और तूफान वाले पानी में नाविक कभी कुशल कप्तान नहीं बन सकता, उसी तरह कठिनाइयों का सामना करके ही ज़िन्दगी का कुशल कप्तान बना जा सकता है।

शिक्षाविदों को छात्रों के बीच जांच की भावना, रचनात्मकता, उद्यमशीलता और नैतिक नेतृत्व की क्षमता का निर्माण करना चाहिए और उनका रोल मॉडल बनना चाहिए।

भविष्य में सफलता के लिए क्रिएटिविटी सबसे ज़रूरी है, और प्राइमरी एजुकेशन वो समय है जब टीचर्स उस स्तर पर बच्चों में क्रिएटिविटी ला सकते हैं।

भारत में बुनियादी विज्ञान के लिए पर्याप्त धन नहीं है। हमें एक बड़े पैमाने पर निवेश करना है, और मैं इस विचार पर जोर दे रहा हूँ।

यदि चार बातों का पालन किया जाए – एक महान लक्ष्य बनाया जाए, ज्ञान अर्जित किया जाए, कड़ी मेहनत की जाए, और दृढ रहा जाए – तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है।

Comments